Haryana BPL Ration Card राशन कार्ड बनवाने के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर, अब ऐसे मिलेगा लाभ

राशन कार्ड

हरियाणा सरकार अब ऑटोमेटिक तरीके से राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरु की है. इसी के साथ बीपीएल राशन कार्ड बनने पर आमजन इस सविधा को लेकर काफी खुश नजर आएंगे. जनता को अब इन सब के लिए किसी भी दफ्तर में जाने की जरुत नही होगी. इसके साथ ही जिन लाभार्थियों ने कार्ड बनावाए है. उन्होंने प्रदेश सरकार को व खासतौर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का धन्यवाद किया है. लाभार्थियों को राशन कार्ड मिलने पर खुश होकर कहा कि अब जाकर बीपीएल में नंबर आया है. लाभार्थियों बीपीएल के जरिए सरकारी योजना का लाभ ले सकते है.

वही कुछ अन्य लोगों का कहना है कि, उनके अभी तक राशन कार्ड नही बने हुए थे. लेकिन जो जानकारी उन्होंने परिवार पहचान पत्र दी थी. उसकी वजह से उनका बिना कही चक्कर काटे अब राशन कार्ड बन चुका है. वहीं एक लाभार्थी पूनम का फैमिली आईडी बनने के बाद बीपीएल में नाम आया है. इस प्रकिया से प्रदेश के हजारों-लाखों लाभार्थियों का बीपीएल आय के नये मानदंड के अनुसार राशन कार्ड बना है.

1.80 लाख तक के बनते राशन कार्ड
हरियाणा सरकार ने बीपीएल परिवारों की आय सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर अब 1.80 लाख रुपये कर दिया गया है हरियाणा ही देश का पहला राज्य है, जिसने बीपीएल आय के मानदंड में बदलाव किया है. प्रदेश में बीपीएल परिवारों की संख्या लगभग 29 लाख हो गई है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *