भारत में जल्द खुलेगा पहला Apple Store सस्ते में मिलेंगे iphone देखे पूरी जानकारी

Apple के प्रोडक्ट्स लंबे समय से भारत में बिक रहे हैं, लेकिन भारत में अब तक ऐपल का कोई आधिकारिक ऑफलाइन स्टोर नहीं है. शायद ये आपको अटपटा लग सकता है, क्योंकि भारत में Apple के प्रोडक्ट्स स्टोर्स पर भी मिलते हैं. लेकिन ये स्टोर्स ऐपल के अपने नहीं होते, बल्कि ऑथराइज्ड होते हैं. कंपनी जल्द ही भारत में अपना पहला ऑफलाइन स्टोर खोल सकती है.

रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रांड देश में दो स्टोर को खोल सकता है. हालांकि, ऐपल ने आधिकारिक रूप से इसकी जानकारी नहीं दी है. कंपनी 12 पोजिशन पर भारत में अलग-अलग लोकेशन के लिए हायरिंग कर रही है.

इसमें टेक्निकल स्पेशलिस्ट, बिजनेस एक्सपर्ट, सीनियर मैनेजर, स्टोर लीडर और अन्य पद शामिल हैं. हायर हुए कुछ लोगों ने लिंक्डइन पर जानकारी शेयर भी की है. इसकी वजह से ऑफलाइन स्टोरज ओपन होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

अब सवाल ये है कि ऐपल स्टोर खुलने से क्या फायदा होगा. सबसे पहला फायदा तो यही है कि आपको Apple Store पर किसी भी रिसेलर से ज्यादा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो मिलेगा. इतना ही नहीं यूजर्स को कुछ एक्स्ट्रा बेनिफिट्स भी मिल सकते हैं.

इसके अलावा यूजर्स को ऐपल स्टोर में बेहतर आफ्टर सेल्स सर्विस मिलती है. स्टोर में यूजर्स को ऑफिस मैनेजर मिलेंगे. इसके अलावा यूजर्स को कुछ एक्सक्लूसिव ऑफर मिल सकते हैं. कुल मिलाकर यहां पर आपको एक अलग अनुभव मिलेगा.

लंबे समय से है इंतजार

एप्पल ने भारत में अपना ऑनलाइन स्टोर साल 2020 में ओपन किया था. कंपनी इसके तुरंत बाद ही अपना ऑफलाइन स्टोर भी खोलने वाली थी, लेकिन किन्हीं कारणों से ओपनिंग को 2021 के लिए टाल दिया गया, जो साल 2022 तक ओपन नहीं हो पाया. अब साल 2023 में कंपनी संभवतः भारत में अपना पहला ऑफलाइन स्टोर को खोल सकती है.

क्यों हुई देरी?

भारत में विदेशी कंपनियों को लेकर कुछ कड़े कानून हैं, जिनकी वजह से ऐपल इतने सालों से मार्केट में होते हुए भी अपना एक स्टोर नहीं खोल पाया. इसके लिए iPhones की भारत में मैन्युफैक्चरिंग जरूरी है. इतना ही नहीं भारत में स्टोर पर बिकने वाले 30 परसेंट प्रोडक्ट्स का मेड इन इंडिया होना जरूरी है.

कहां खुल सकता है स्टोर

iPhone 13 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू होने के साथ ही कंपनी ने उन सभी शर्तों को पूरा कर लिया है, जो उसे एक स्टोर खोलने के लिए चाहिए. ऐपल भारत में किन शहरों में स्टोर ओपन करेगा ये अभी साफ नहीं है.

हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी दो स्टोर ओपन करने वाली है. पहला स्टोर मुंबई में खोला जाएगा और दूसरा नई दिल्ली में. दोनों स्टोर्स इस साल अप्रैल तक ओपन हो सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *