Jio Phone 5G भारत में बिकने वाला सबसे सस्ता 5जी फोन

Subhash Hudda
8 Min Read

HIGHLIGHTS

  • Jio Phone 5G भारत में बिकने वाला सबसे सस्ता 5जी फोन हो सकता है।
  • यह फोन स्पेशल इंडियन यूजर्स के लिए बने Pragati OS पर काम करेगा।
  • रिलायंस जियो के इस 5जी स्मार्टफोन की शुरूआती कीमत 8,000 रुपये हो सकती है।।

Reliance Jio ने पिछले दिनों अपनी ‘भारत सीरीज़’ को पेश किया है जिसके तहत अभी तक 3 4G Feature Phone Jio Bharat V2Jio Bharat B1 और Jio Phone Prima 4G लॉन्च किए जा चुके हैं। बेशक ये सस्ते बटन वाले फोन 4जी का मजा देते हैं लेकिन भारतीय यूजर्स को जिस चीज का सबसे ज्यादा इंतजार है, वह है Jio Phone 5G. मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस फोन की जानकारी तो बहुत पहले दे चुके हैं लेकिन जियो फोन 5जी अभी तक बाजार में नहीं लाया गया है। यह इंडिया का सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन (Cheapest 5G Phone) हो सकता है। इसे लेकर अभी तक जो जानकारियां और लीक्स सामने आए हैं उनकी डिटेल्स आप आगे पढ़ सकते हैं।

इस लेख में:

  • Jio Phone 5G – Cheapest 5G Phone in India
  • Jio Phone 5G की लुक (लीक फोटो)
  • Jio Phone 5G इंटरनेट स्पीड
  • Jio Phone 5G Price (लीक)
  • Jio Phone 5G Specification (लीक)
  • Jio Phone 5G Launch डिटेल (अनुमानित)

Jio Phone 5G – Cheapest 5G Phone in India

रिलायंस जिओ द्वारा लाया जाने वाला जियो फोन 5जी इंडिया का सबसे सस्ता 5जी मोबाइल हो सकता है। कुछ समय पहले काउंटरप्वाइंट्स की एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें Jio Phone 5G की कीमत पर जिक्र किया गया था। इसमें कहा गया था कि रिलायंस जियो का 5जी स्मार्टफोन भारत में 8,000 रुपये की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।

Jio Phone 5G की लुक (लीक फोटो)

फ्रंट पैनल : जिओ फोन 5 की लीक फोटो में फ्रंट पैनल पर वॉटरड्रॉप नॉच डिस्प्ले दी गई है जो ‘यू’ शेप वाली है। इस नॉच के ठीक उपर स्पीकर भी दिया गया है। स्क्रीन के तीन किनारें जहां नैरो बेजल्स वाले दिए गए हैं वहीं नीचे की ओर चौड़ा चिन पार्ट मौजूद है। डिस्प्ले पर ही टच नेविगेशन बटन नज़र आ रहे हैं।

रियर पैनल : Jio Phone 5G का बैक पैनल प्लास्टिक बॉडी वाला महसूस हो रहा है जिसे शायद हटाकर अलग भी किया जा सकेगा। यहां उपरी ओर बीच में वर्टिकल शेप का डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें दो लेंस और एक फ्लैश मौजूद है। पैनल के बीच में ‘Jio’ लोगो लगा है तथा नीचे की ओर ‘5G’ लिखा है। रियर पैनल की दोनों साईड्स पर डॉट्स भी छपे हुए हैं। यहां सबसे नीचे ‘ultimate speed, unlimited experiences’ लिखा गया है।

साईड पैनल : सामने आई फोटोज़ में रिलायंस जिओ के 5जी फोन के साईड पैनल्स की लुक ज्यादा साफ नहीं हो पाई है लेकिन इसके दाईं तरफ वॉल्यूम रॉकर नज़र आ रहा है। इसी के नीचे पावर बटन भी मौजूद होने की उम्मीद है। वहीं फोन के नीचले पैनल पर स्पीकर और यूएसबी पोर्ट देखने को मिल सकता है।

Jio Phone 5G इंटरनेट स्पीड

जिओ फोन 5 की लीक फोटो में Jio 5G Service चलाई गई है तथा इस इंटरनेट स्पीड टेक्स्टिंग में 470.17Mbps डाउनलोड स्पीड प्राप्त हो रही है और 34.25Mbps अपलोड स्पीड मिल रही है। फोटो में मोबाइल की लोकेशन लखनऊ, उत्तर प्रदेश की है जहां जियो 5जी फोन में 24ms लेटेंसी मिल रही है। फोटो में दिखाई दे रहा फोन Jio 5G n78 Band पर चल रहा है।

Jio Phone 5G Price (लीक)

Jio Phone 5G एक से अधिक मैमोरी वेरिएंट्स में बाजार में उतारा जाएगा। स्टार्टिंग प्राइस जहां 8 हजार के करीब बताया गया है वहीं इस फोन के सबसे बड़े मॉडल का दाम 12,000 रुपये की रेंज में रखा जा सकता है। वैसे तो फोन की पुख्ता डिटेल सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद है कि बेस वेरिएंट में 4जीबी रैम और बड़े वेरिएंट में 6जीबी रैम देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि फिलहाल भारत का सबसे सस्ता 5जी स्मार्टफोन itel P55 5G है जो 9,699 रुपये की कीमत पर सेल के लिए उपलब्ध है।

Jio Phone 5G Specification (लीक)

  • 5″ HD+ Display
  • 13MP + 2MP Rear Camera
  • 8MP Selfie Camera
  • 4GB RAM
  • 32GB Storage
  • Pragati OS
  • Qualcomm Snapdragon 480
  • 5,000mAh Battery

अभी तक सामने आए लीक्स व रिपोर्ट्स के अनुसार Jio Phone 5G को 1600 x 720 पिक्सल रेज्ल्यूशन वाली 6.5 इंच की एचडी+ डिसप्ले पर लॉन्च किया जा सकता है। यह फोन स्क्रीन आईपीएस एलसीडी पैनल पर बनी होगी जो 60हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट पर काम करेगी। यह वॉटरड्रॉप नॉच स्टाईल वाली स्क्रीन होगी जो ग्लास प्रोटेक्शन प्राप्त होगी। पवार बैकअप के लिए इस सस्ते स्मार्टफोन को 5,000एमएएच बैटरी से लैस किया जा सकता है।

Jio Phone 5G में Pragati OS दिया जा सकता है जिसका निर्माण Google द्वारा खास तौर पर इंडियन मोबाइल यूजर्स के लिए ही किया गया है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में भारतीय क्षेत्रिया भाषाओं का सपोर्ट भी मिलता है। वहीं प्रोसेसिंग के लिए जियोफोन 5जी को क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 480 चिपसेट पर लॉन्च किया जा सकता है। यह 5जी मोबाइल फोन 4 जीबी रैम + 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज लॉन्च हो सकता है जिसमें एक्स्ट्रनल माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट भी दिया जाएगा।

फोटोग्राफी के लिए जियोफोन 5जी में डुअल रियर कैमरा दिए जाने की बात सामने आई है। लीक्स के अनुसार यह 5जी फोन 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर सपोर्ट करेगा जिसके साथ 2 मेगापिक्सल का सेकेंडरी लेंस दिया जाएगा। यह सेकेंडरी सेंसर एक मैक्रो लेंस हो सकता है। वहीं सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जा सकता है। फोन की पुख्ता स्पेसिफिकेशन्स के लिए अभी कंपनी घोषणा का इंतजार किया जा रहा है।

Jio Phone 5G Launch डिटेल (अनुमानित)

जियो फोन 5जी के निर्माण में गूगल और क्वॉलकॉम दोनों कंपनियां रिलायंस जिओ की मदद कर रही है। पहले उम्मीद की जा रही थी कि कंपनी Reliance AGM 2023 के मंच से या फिर नवंबर में दिवाली के मौके पर इस सस्ते 5जी मोबाइल फोन को मार्केट में उतार देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जियो की ओर से अभी तक Jio Phone 5G लॉन्च डिटेल शेयर नहीं की गई है लेकिन उम्मीद है कि शायद Jio Phone 5G इस साल के अंतिम दिनों में या फिर साल 2024 के शुरूआती हफ्तों में भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। यानी मुकेश अंबानी अपने 5जी फोन को ‘नए साल’ में लॉन्च कर सकते हैं।

 

Share This Article
Leave a comment