Weather Update: सी , IMD ने शीतलहर को लेकर दिया बड़ा अपडेट

Today Haryana. Weather Update

Weather Forecast for 17 January 2023: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड (Delhi-NCR Weather Update) का कहर जारी है और लोगों को गलन वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है. इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) शीतलहर (Cold Wave) को लेकर नया अपडेट दिया है और बताया है कि लोगों को कड़ाके की ठंड से कब तक राहत मिलेगी. इसके साथ ही आईएमडी ने 17 और 18 जनवरी को शीतलहर को लेकर ऑरेंज अलर्ट (IMD Alert for Cold Wave) जारी किया है. जबकि, पंजाब, हरियाणा और यूपी में अगले 3 दिनों का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सर्दी के सितम से कब मिलेगी राहत?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि दिल्ली के सफदरजंग में सोमवार को न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो 1 जनवरी 2021 के बाद सबसे कम तापमान है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बताया है कि पारा अभी और गिरेगा. आईएमडी ने बताया है कि 17 और 18 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप रहेगा. जबकि, 19, 20 और 21 जनवरी को कोहरा छाया रहेगा.

 

पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने के बाद मिलेगी राहत

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 18 जनवरी को पहला पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है, जबकि पश्चिमी विक्षोभ 20 जनवरी की रात से प्रभावित हो सकता है. इसके बाद दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में चल रही शीतलहर से राहत मिल सकती है. लेकिन, इससे पहले कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे जाने की संभावना है.

इन राज्यों में रहेगी कड़ाके की ठंड की स्थिति

 

आईएमडी (IMD) के अनुसार, 18 जनवरी तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा 17 जनवरी से 19 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ेगी. वहीं, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ में 17 और 18 जनवरी को शीतलहर की स्थिति बनी रहने की आशंका है.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल और नॉर्थ ईस्ट के कुछ राज्यों में 18 जनवरी तक घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है, जबकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में भी 18 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की आशंका है. बिहार और झारखंड के कुछ इलाकों में 19 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *