Railway Station Room : इस रेलवे स्टेशन पर मिलते हैं सिर्फ 40 रुपये में शानदार रूम, PNR नंबर से ऐसे करें बुकिंग

Railway Station Room : इस रेलवे स्टेशन पर मिलते हैं सिर्फ 40 रुपये में शानदार रूम, PNR नंबर से ऐसे करें बुकिंग

PNR retiring roo booking: 99% लोग रेलवे की इस सुविधा के बारे में नहीं जानते हैं. जी हां,आप रेलवे स्‍टेशन पर महज 40 रुपये में रूम बुक कर सकते हैं. आइए जानते हैं PNR से कैसे बुकिंग की जाती है.

Retiring Room At Railway Stations: आज हम आपको भारतीय रेलवे की ऐसी सुविधा के बारे में बता रहे हैं, जिसका फायदा उठा कर आप हजारों रुपये बचा सकते हैं. जी हां, वर्तमान में कोहरे की वजह से कई ट्रेन घंटों लेट चल रही है, जिस वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी आने वााले दिनों में ट्रेन से यात्रा करने वाले हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि भारतीय रेलवे, यात्रियों को महज 20 से 40 रुपये में शानदार रूम उपलब्‍ध करा देता है. बस इसके लिए आपके पास PNR नंबर होना चाहिए.

ट्रेन लेट हो तो उठाएं फायदा

सर्दी के मौसम में घने कोहरे की वजह से कई ट्रेन लेट चल रही है. ऐसे में यात्री को बहुत ही दिक्‍कत होती है. हजारों की संख्‍या में यात्री रेलवे स्‍टेशन पर परेशान होते हैं. वहां उन्‍हें पता चलता है कि ट्रेन 2, 4 और 8 घंटे तक लेट है. ऐसे में कुछ तो महंगी होटल कर लेते हैं लेकिन ज्‍यादातर लोगों को वहीं ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी स्थिति में आप रेलवे के रिटायरिंग रूम का फायदा उठा सकते हैं. यहां आप 48 घंटे तक स्‍टे कर सकते हैं और सबसे खास बात यह है कि यहां आपको बहुत ही कम चार्ज देना होता है. यहां आपसे 20 रुपये से 40 रुपये ही चार्ज वसूला जाएगा.

 

ऐसे बुक करें रिटायरिंग रूम

अब आपके सामने सबसे बड़ी समस्‍या यह रहती है कि रिटायरिंग रूम कैसे बुक करें, कहां बुक करें. इसके लिए आपको PNR नंबर की जरूरत होगी क्‍योंकि रिटायरिंग रूम की बुकिंग PNR नंबर से ही होती है, ज्‍यादातार बड़े स्‍टेशनों पर आपको एसी और नॉन एसी (AC/ Non AC) रूम मिल जाएंगे. इसकी बुकिंग आप वेबसाइटपर कर सकते हैं. आपको इस वेबसाइट पर https://www.rr.irctctourism.com/#/home विजिट करना होगा. आपको बता दें कि ये सुविधा उन्‍हीं यात्रियों को दी जाती है, जिनका टिकट कंफर्म (Confirm Ticket) या आरएसी (RAC) हो.

जनरल टिकट पर भी मिलती है सुविधा

आपको बता दें कि अगर आप 500 किमी से ज्‍यादा की दूरी करने वाले हैं तो जनरल टिकट पर भी इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है. इसके अलावा एक PNR नंबर से एक ही कमरा रजिस्‍टर कराया जा सकता है. यहां बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार होती है. ध्‍यान रखें ऑनलाइन बुकिंग करने के बाद आपको वहां आपसे सरकारी दस्‍तावेज मांगे जाएंगे जैसे आधार कार्ड या पैन कार्ड. ये सुविधा देश के बड़े रेलवे स्‍टेशनों जैसे दिल्‍ली, मुंबई, चेन्नई जैसी जगहों पर मिल जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *