Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: Mahindra Thar से इन 7 मामलो में आगे है नई Maruti Jimny, इसीलिए मिल रही धड़ाधड़ बुकिंग!

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: Mahindra Thar से इन 7 मामलो में आगे है नई Maruti Jimny, इसीलिए मिल रही धड़ाधड़ बुकिंग!

Today Haryana। New Delhi। Published by: sandeep Verma  

Maruti Jimny: मारुति सुजुकी जिम्नी के 5-डोर वर्जन को भारत में पेश कर दिया है, जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा. जिम्नी की बुकिंग शुरू हो चुकी है. मारुति सुजुकी का दावा है कि एसयूवी को 5,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं.

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: मारुति सुजुकी जिम्नी के 5-डोर वर्जन को भारत में पेश कर दिया है, जल्द ही इसे लॉन्च किया जाएगा. जिम्नी की बुकिंग शुरू हो चुकी है. मारुति सुजुकी का दावा है कि एसयूवी को 5,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं. बाजार में इसका सीधा मुकाबला महिंद्रा थार से होगा. ऐसे में बहुत से लोगों के मन में यह सवाल हो सकता है कि आखिर मारुति सुजुकी जिम्नी में थार के मुकाबले क्या ज्यादा ऑफर किया जाता है. चलिए, इससे जुड़ी 7 बातें आपको बताते हैं.

Maruti Jimny Vs Mahindra Thar: Mahindra Thar से इन 7 मामलो में आगे है नई Maruti Jimny, इसीलिए मिल रही धड़ाधड़ बुकिंग!

1. रियर डोर

5-डोर जिम्नी में पीछे की सीटों के लिए अलग से दरवाजे हैं, जिससे रियर सीट पर जाना और बाहर आना आसान हो जाता है जबकि थार 3-डोर वर्जन में आती है और पीछे की सीटों पर जाने के लिए आगे वाले पैसेंजर डोर से ही जाना पड़ता है, जो मुश्किल काम है.

2. बूट स्पेस

इसका व्हीलबेस मौजूदा महिंद्रा थार के मुकाबले बड़ा है, जिससे इसमें पीछे की सीटों पर ज्यादा लेगरूम और ज्यादा बूट स्पेस ऑफर करने में मदद मिली है. रियर सीटों का इस्तेमाल करने पर जिम्नी में 208 लीटर लगेज स्पेस मिलता है, जो थार की तुलना में काफी अधिक है.

 

3. रियर विंडो

हार्डटॉप वाली 3-डोर महिंद्रा एसयूवी में रियर विंडो पैनल फिक्स है. आप विंडो को खोल या बंद नहीं कर पाते हैं. वहीं, 5-डोर जिम्नी में रियर विंडो को खोला या बंद किया जा सकता है. इन्हें इलेक्ट्रिकली भी ऑपरेट किया जा सकता है, जो पीछे के यात्रियों के लिए अच्छा है.

4. छह एयरबैग

मारुति ने जिम्नी में छह एयरबैग ऑफर किए हैं. इसके साथ ही, कई अन्य सेफ्टी फीचर्स दिए हैं. वहीं, थार के किसी भी वेरिएंट में दो से ज्यादा एयरबैग नहीं मिलते हैं. हालांकि, थार को GNCAP ने 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है.

5. वाशर के साथ ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप

जिम्नी का फ्रंट फेसिया थार की तरह प्रभावशाली तो नहीं है लेकिन एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप के साथ छोटे डीआरएल की काफी बेहतर उपयोगिता है. हेडलैम्प के साथ वाशर भी मिलते हैं, जो ऑफ-रोडिंग में ज्यादा काम आते हैं. थार में सिर्फ हैलोजन हेडलैम्प्स हैं, जो ऑटोमेटिक नहीं हैं.

6. बड़ी स्क्रीन

नई 5-डोर जिम्नी में मारुति का नया 9 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है जबकि महिंद्रा थार में 7 इंच की इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन मिलती है. थार की स्क्रीन के मुकाबले जिम्नी की स्क्रीन थोड़ी ज्यादा प्रीमियम लगती है.

7. ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल

मारुति जिम्नी में ऑटो एसी मिल जाता है, इसमें क्लाइमेट कंट्रोल कंसोल पर डिजिटल रीडआउट मिलते हैं. महिंद्रा थार में सिर्फ मैनुअल एसी मिलता है. यह काफी छोटा अंतर है लेकिन है जरूर.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *