Haryana BPL Ration Card: हरियाणा में अब नई तकनीक से बनेंगे BPL राशन कार्ड, चारों तरह के राशन कार्ड को किया खत्म, यह नई तकनीक

Haryana BPL Ration Card: हरियाणा में अब नई तकनीक से बनेंगे BPL राशन कार्ड, चारों तरह के राशन कार्ड को किया खत्म, यह नई तकनीक

हरियाणा सरकार जल्द डिसेंट्रलाइजेशन (Digitalisation) के क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है।

Haryana Ration Card: हरियाणा सरकार जल्द डिसेंट्रलाइजेशन (Digitalisation) के क्षेत्र में एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है। इस बात की जानकारी हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी है। प्रदेश सरकार लाभार्थियों को 4 रंगों के अलग-अलग राशन कार्ड से मुक्ति देने वाली है।

प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र (Family I’d) के वेरिफिकेशन के जरिए राशन कार्ड बनाने का निर्णय लिया गया है। राशन कार्ड बनाने में लगने वाली 20 रुपए फीस को भी नही लिया जायेगा। यह जानकारी उप मुख्यमंत्री ने रोहतक में पत्रकारों को दी है।

उन्होंने कहा कि 1 जनवरी से 1,80,000 रुपए की सालाना आय से नीचे के परिवारों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ऑटोमेटिक BPL श्रेणी के लाभार्थी बनाए जाएंगे और आधार कार्ड की वेरिफिकेशन से लाभार्थियों को राशन की सुविधा मिलेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार निरंतर प्रदेश को प्रगति के पथ पर चलाने के लिए कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि किसानों की फसल का मुआवजा सीधे खाते में आएगा और अब राशन कार्डो का डिजिटलाइजेशन होने से आमजन की सुविधाएं भी और ज्यादा बेहतर होगी। डिप्टी सीएम ने कहा कि जनहित में ऐसे कार्यों से जननायक चौधरी देवीलाल की विचारधारा को ताकत मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *