Today Haryana

आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं के लिए गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन

महिलाओं को पौष्टिक आहार के बारे में दी जानकारी, छात्रा सिमरन का मनाया जन्मदिन

आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं के लिए गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन
X

Today Haryana, Sirsa
चोपटा । सिरसा रोड़ स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में गर्भवती महिलाओं के लिए गोद भराई कार्यक्रम का आयोजन किया गया । यह जानकारी देते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीना रानी ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोद भराई का कार्यक्रम चलाया गया । यह एक अच्छी पहल है ।


इससे गर्भवती महिलाओं को मानसिक खुशी मिलती कि समुदाय के लोग होने वाले बच्चे की तंदुरुस्ती की कामना करते है । कार्यक्रम में महिलाओं को पौष्टिक आहार के बारे में जानकारी दी गई । बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण व छः माह तक बच्चे को केवल स्तनपान कराने और समय पर पूरक पोषाहार शुरू करने के बारे में बताया गया ।


गर्भवती महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अवगत करवाया गया । गोद भराई की रस्म में गर्भवती महिला को अनाज, गुड़, चना व फल दिए गए । आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान परंपरागत तरीके से चुनरी ओढ़ाकर व टीका लगाकर महिला की गोद भराई की रस्म अदा की गई । साथ ही केंद्र पर छात्रा सिमरन का जन्मदिन भी मनाया गया ।


सिमरन के दादा दादी कुलवंत सिंह व कृष्णा देवी ने बच्चों को बिस्कुट और टॉफी बांटी । सभी बच्चों ने सिमरन को जन्मदिन की बधाई दी । इस मौके पर एएनएम निर्मल देवी, आशा वर्कर बबिता, स्कूल अध्यापिका रेखा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रीना रानी, सहायिका सरोज देवी सहित ग्रामीण महिलाएं व बच्चे मौजूद रहें ।

Next Story
Share it