विकास कार्यों को नई दिशा और दशा प्रदान करने का काम करें जनप्रतिनिधि: विकास एवं पंचायत मंत्री

विकास एवं पंचायत मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने प्रदेश में नवनियुक्त जनप्रतिनिधियों से कहा कि सरपंचों की तरह वो भी एक जनप्रतिनिधि हैं। सब जनता के सेवक हैं। सरकार जो भी बदलाव ला रही है, जनता की सुविधा के लिए ला रही है ताकि कार्यों में और पारदर्शिता आ सके।

उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि की ताकतों में कुछ भी बदलाव नहीं हुआ है, सिर्फ प्रणाली को बदला गया है। उन्होंने कहा कि पहले जो काम मैनुअल ढंग से होते थे, अब वह एक सॉफ्टवेयर के जरिए होंगे। सभी कार्यों की जवाबदेही सरपंच, ग्राम सचिव, एसडीओ और एक्सईएन की होगी।

उन्होंने कहा कि पुरानी प्रणाली में बदलाव जनता की भलाई के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां भी ग्राम विकास से जुड़ा टेंडर लगेगा और जहां भी काम होगा, उस स्थान पर बोर्ड लगाया जाएगा, जिसमें काम से जुड़ी जानकारी रहेगी जैसे कार्य का नाम, उसमें कितने पैसे लगे, उसकी टेंडर आईडी और कौन-कौन ओथॉरिटी शामिल थी, जैसे सरपंच, ग्राम सचिव सबके नाम लिखे जाएंगे।

विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि सरकार जनता की होती है और जनता के लिए होती है। वह किसी एक व्यक्ति विशेष की नहीं होती। प्रणाली में बदलाव जनता की सुविधा के लिए है ताकि और पारदर्शिता आ सके। उन्होंने कहा कि टेंडर समय घटाकर 7 दिन कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *