todayharyana

मणिपुर में हिंसा: महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़कों पर दौड़ाया, वीडियो वायरल होने के बाद बवाल

Violence in Manipur: Women were stripped naked and ran on the streets, a ruckus after the video went viral
 | 
manipur viral

मणिपुर में हिंसा: महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़कों पर दौड़ाया, वीडियो वायरल होने के बाद बवाल

Today Haryana : मणिपुर राज्य में हाल ही में हुए एक वीडियो के साथ हालात काबू में नहीं हैं। इस वीडियो में दिखाई गई घटना ने लोगों को हैरान कर दिया है और समाज में बहुत सी उठापटक बढ़ा दी है। वीडियो में दिख रहे हैं कि दो महिलाएं दूसरे पक्ष के लोगों द्वारा निर्वस्त्र कर सड़कों पर दौड़ाई जा रही हैं। यह भयानक वीडियो वायरल होने के बाद, इलाके में तनाव के माहौल के कारण बवाल मच गया है।

वीडियो का पीछा

वीडियो को प्रसारित करने वाले इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) के गुरुवार को होने वाले प्रदर्शन से ठीक एक दिन पहले इसे सार्वजनिक बनाया गया था। वीडियो के प्रसार के पीछे इसी उद्देश्य से व्यक्ति ने वीडियो को वायरल किया था। इससे सामुदायिक विवादों को उजागर करने की भी कोशिश की जा रही थी।

वीडियो से उठी भयावह सवाल

वीडियो में दिख रहे संदर्भ के अनुसार, महिलाएं बंधक बनाई गईं थीं और उन्हें पुरुष पीड़ित द्वारा छेड़छाड़ किया जा रहा था। वीडियो में व्यक्ति करीबीतर से निर्वस्त्र रूप में दिख रहे हैं और उन्हें जिस तरह से बेहाया जा रहा है, वह भयावह है। इससे न सिर्फ दो महिलाओं को भयानक यातना सहनी पड़ी, बल्कि इससे समुदाय की स्थिति भी प्रशंसा की गई है।

वायरल वीडियो से सरकारों को मांग

वीडियो वायरल होने के बाद इलाके में तनावपूर्ण माहौल पैदा हो गया है। स्थानीय लोगों को घबराहट महसूस हो रही है और उन्हें सरकार से जांच की मांग कर रहे हैं। वहीं, मणिपुर के मुख्यमंत्री ने इस वीडियो के संबंध में जांच के आदेश दिए हैं और दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

समस्या का समाधान - बातचीत और शांति

वीडियो में दिख रहे घटना के पीछे की समस्या तनावपूर्ण वातावरण से जुड़ी है। अपराधियों को सजा मिलनी चाहिए, लेकिन बातचीत के माध्यम से इस समस्या का हल निकाला जा सकता है। सरकारों को सामुदायिक विवादों के समाधान के लिए सक्रिय बनने की जरूरत है और विभिन्न समाजसेवी संगठनों को भी इसमें योगदान देना चाहिए। शांति और सद्भावना की भावना से एक-दूसरे को समझना और समर्थन करना चाहिए। समूचे समाज को मिलजुलकर काम करने के माध्यम से ही इस भयानक समस्या का समाधान संभव होगा।