स्वदेशी नस्ल की गाय खरीदें; सब्सिडी के साथ ही सरकार देगी बीमा और लाने लेजाने का खर्च

Mukesh Gusaiana
2 Min Read

देश में दुग्ध उत्पादन बढ़ाने, ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन करने, और स्वदेशी क़िस्म की गायों को सरंक्षण प्रदान करने के लिए सरकार नई योजनाओं की शुरुआत कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘नंद बाबा दुग्ध मिशन’ के तहत ‘मुख्यमंत्री स्वदेशी गो संवर्धन योजना’ की शुरुआत की है, और इसके लिए शासन आदेश जारी किए गए हैं।

इस योजना के कुछ मुख्य प्रावधान हैं:

गायों की ख़रीदारी: योजना के अंतर्गत, उन्नत क़िस्मों की गायों की ख़रीदारी करने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। लाभार्थी को अधिकतम 80,000 रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है।

परिवहन और बीमा: ख़रीदी गई गायों को 3 वर्ष का पशु बीमा और ट्रांजिट बीमा करवाना होगा, जिसका खर्च सरकार उठाएगी।

अन्य सहायता: सब्सिडी उपयोगकर्ता को पशु ट्रांजिट बीमा, पशु बीमा, चारा काटने की मशीन ख़रीदने, और गोशाला के शेड निर्माण में भी मदद प्रदान की जाएगी।

महिला उत्पादकों के लिए प्राथमिकता: 50% सब्सिडी केवल महिला दुग्ध उत्पादकों और पशुपालकों को प्रदान की जाएगी, ताकि महिलाएँ भी इस योजना से जुड़ सकें।

पर्याप्त जगह की आवश्यकता: लाभार्थी के पास गो पालन के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

एक व्यक्ति को केवल एक बार लाभ: उन व्यक्तियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, जिनके पास पहले से 2 या अधिक स्वदेशी उन्नत नस्ल की गायें हैं।

यह योजना पशु पालन क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने और ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार सृजन करने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जो गायों की सुरक्षा और विकास को प्राथमिकता देता है।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment