टमाटर की खेती में ये खाद डालने पर होगी ज्यादा पैदावार, जाने पूरी जानकारी

Gurmeet
By Gurmeet
3 Min Read

टमाटर की खेती : हमारे देश के हर घर में बनने वाली सब्जियों में टमाटर का उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है। इस टमाटर को आप कहीं भी और कभी भी उगा सकते हैं। यदि आप इसको जून-जुलाई, अक्टूबर-नवंबर या जनवरी के महीने में लगाते हैं तो ये काफी ज्यादा अच्छा लगता और टमाटर भी उगते हैं।

आप टमाटर की स्वर्ण लालिमा, पूसा सदाबहार, स्वर्ण नवीन, स्वर्ण समृद्धि और स्वर्ण सम्पदा जैसे नस्ल वाले टमाटरों को अपने घर के टैरेस पर लगा सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है तो आप इस टमाटर को लगा लेते हैं।

लेकिन उनको टमाटर के पौधे से अच्छी पैदावार नहीं मिलती है। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि टमाटर के पौधे की अधिक पैदावार के लिए उसमें कौन सी खाद को डालनी चाहिए।

इस तरह से खाद डालें:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर के पौधे में आप रासायनिक तथा जैविक दोनों प्रकार की खाद का उपयोग कर सकते हैं। जैविक खाद को आप बुआई के दौरान मिट्टी में गोबर की खाद मिलाकर टमाटर के बीजों को रोप सकते हैं। इसके 30 दिनों बाद आप गमले में आधे चम्मच यूरिया को डाल दें। बता दें कि यूरिया पौधों की वृद्धि के लिए संजीवनी की तरह काम करता है। इसके बाद 50 से 60 दिनों के बाद में आपका टमाटर का पौधा फल देने लगेगा।

टमाटर के पौधे का कैसे रखें ध्यान:

टमाटर के पौधों को धूप की भी आवश्यकता होती है लेकिन ज्यादा गर्मी में यह पौधा नहीं उगता है। इसलिए आपको पौधे को सही तापमान में रखना चाहिए। यदि आप टमाटर के पौधों को उगा सकते हैं तो आप उसको आधी छाया तथा आधी धूप में रखें। आपको दिन में एक बार टमाटर के पौधे में पानी को डालें तथा इस पौधे को ऐसे स्थान में रखें की इसको 6 से 7 घंटे तक धूप मिलती रहे। इस पौधे में आपको हर महीने जैविक खाद डालें। टमाटर के पौधे को बड़ा करने के लिए आपको इसके तने को किसी लकड़ी के सहारे बांध देना चाहिए।

Share This Article
Leave a comment