पशुपालन ऋण योजना, जाने क्या है सरकार की स्कीम और कैसे मिलेगा आपको फायदा

Mukesh Gusaiana
3 Min Read
Animal Husbandry Loan Scheme

Animal Husbandry Loan Scheme:मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से न केवल बेरोजगारी को नियंत्रित किया जा सकता है, बल्कि लोगों में पशुपालन को बढ़ावा देने का भी प्रयास किया जा रहा है। सरकार इस पशुपालन ऋण योजना के माध्यम से युवाओं को पशुओं के पालन का काम शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करने की योजना बना रही है। मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि बेरोजगारी की समस्या जो कि राज्य में दिनों-दिन बढ़ रही है, उसका समाधान निकलने के लिए यह नई योजना शुरू की गई है। इसका प्रमुख लक्ष्य बिना रोक-टोक के बेरोजगार युवाओं को स्वायत्तता प्राप्त करने में मदद करना है, जिससे कि वे स्वयं का आत्मनिर्भर उद्यमी बन सकें।

क्या है योजना?
अगर आपके पास संख्या में पांच से ज्यादा पशु है तो आप इस Pashupalan Loan Yojana 2023 का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में आवेदन करने वाले को सरकार द्वारा दस लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जाएगा. इस लोन की राशि को आवेदन करने वालों के बैंक खाते में सीधी भेजी दी जाएगी. आप इस राशि का उपयोग खुद का पशुपालन का व्यवसाय शुरु कर सकते हैं.

योजना का उद्देश्य
इस लोन योजना का उद्देश्य के माध्यम से मध्यप्रदेश सरकार राज्य के नागरिकों को रोजगार मुहैया कराना चाहती है. यह राज्य के उन नागरिकों को पशुपालन का रोजगार शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी प्रदान करेगा. इसकी मदद से लोग भैंस पालन, गाय पालन और बकरी पालन आदि का काम कर सकेगें. इसके लिए आप आवेदन के लिए आप पशुपालन और डेयरी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.mpdah.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

योजना के मुख्य तथ्य
इस पशुपालन लोन योजना के लिए आवेदन सभी वर्ग के लोग कर सकते हैं और इसका लाभ सिर्फ उन लोगों को दिया जाएगा जिनके पास पांच या पांच से ज्यादा पशु उपलब्ध हो.

इस योजना के माध्यम से लोगों को पशुपालन रोजगार शुरू करने के लिए दस लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा. इस लोन पर बैंक द्वारा 5% का ब्याज भी वसूला जाएगा.

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment