पशुपालकों के लिए खुशखबरी! 2, 5 और 10 जानवरों की यूनिट बनाने पर मिलेगी 33% सब्सिडी, जानिए डिटेल्स

Mukesh Gusaiana
2 Min Read

पंजाब के युवाओं के लिए डेयरी ट्रेनिंग सेंटर बीजा और डेयरी ट्रेनिंग सेंटर चतमाली में किसानों और पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने और उनकी आय में वृद्धि करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण अनुसूचित जाति के प्रशिक्षुओं के लिए दो सप्ताह का मुफ्त प्रशिक्षण है, जो 14 अगस्त, 2023 से आयोजित हो रहा है। इसके अंतर्गत दूसरे बैच के रूप में दो सप्ताह की ट्रेनिंग आयोजित की जाएगी।

पंजाब के फतेहगढ़ साहिब जिले के युवाओं को इस प्रशिक्षण का लाभ मिलेगा। डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह प्रोग्राम आयोजित किया गया है। प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण के दौरान 3500 रुपये का वेतन दिया जाएगा और प्रशिक्षुओं की बैच काउंसलिंग 7 अगस्त को उनके कार्यालय में की जाएगी।

ट्रेनिंग में भाग लेने के लिए आवश्यक योग्यताएँ निम्नलिखित हैं: प्रशिक्षणार्थी को अनुसूचित जाति से होना चाहिए और वे ग्रामीण क्षेत्र के निवासी होने चाहिए। उनकी आयु 18 से अधिक और 50 से कम होनी चाहिए, और कम से कम 5वीं कक्षा में पास होना चाहिए।

प्रशिक्षण के दौरान, डेयरी फार्मिंग के महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारी दी जाएगी, जैसे कि दुधारू पशुओं की खरीद, रखरखाव, आहार, नस्ल सुधार, रखरखाव और विपणन की तकनीकें।

इस प्रशिक्षण के तहत, युवाओं को 2, 5 और 10 पशुओं की यूनिट बनाने पर 33 फीसदी सब्सिडी की भी सुविधा मिलेगी।

अधिक जानकारी के लिए, आप दूरभाष क्रमांक 01763-233334 या मोबाइल क्रमांक 81461-00543 पर संपर्क कर सकते हैं। आप नजदीकी पशु विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं, अगर आपके पास कोई और प्रश्न हो।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment