गाय-भैंस का दूध बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, इससे आपके पशु का दूध बढ़ने के साथ-साथ उसकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी, जाने केसे…

saneha verma
3 Min Read

गाय-भैंस का दूध बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, इससे आपके पशु का दूध बढ़ने के साथ-साथ उसकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी, जाने केसे…

गर्मी के मौसम में गाय-भैंसों का दूध कम होने की समस्या से कई पशुपालक परेशान होते हैं। इसके कारण उनकी आय में भी गिरावट आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर में ही कुछ आसान और सस्ते उपाय करके अपने दुधारू पशुओं का दूध बढ़ा सकते हैं? जी हां, आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल करके आप अपने गाय-भैंसों को स्वस्थ रख सकते हैं और उनका दूध भी बढ़ा सकते हैं।

गाय-भैंस का दूध बढ़ाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे
ये घरेलू नुस्खे आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे और इनका इस्तेमाल करने में भी कोई दिक्कत नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में।

सरसों का तेल और आटे से बनी दवा: इस दवा को बनाने के लिए आपको 200 से 300 ग्राम सरसों का तेल और 250 ग्राम गेहूं का आटा लेना होगा। फिर आपको दोनों को अच्छी तरह से मिलाना होगा और शाम के समय अपने पशु को चारा और पानी देने के बाद इस दवा को खिलाना होगा। इस दवा को खिलाने के बाद आपको अपने पशु को पानी नहीं देना होगा। इस दवा को आपको 7 से 8 दिनों तक रोजाना खिलाना होगा। इस दवा का इस्तेमाल करने से आपके पशु का दूध बढ़ने लगेगा।
लोबिया घास: लोबिया घास एक प्रकार की हरी घास है जो दूधारू पशुओं के लिए बहुत फायदेमंद है। इस घास में प्रोटीन और फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है जो दूध के उत्पादन को बढ़ाती है। इसके अलावा इस घास में औषधीय गुण भी होते हैं जो पशु की सेहत को बनाए रखते हैं। आपको अपने पशु को रोजाना लोबिया घास खिलानी चाहिए। इससे आपके पशु का दूध न केवल बढ़ेगा बल्कि उसका स्वाद और गुण भी बेहतर होंगे।
गेहूं का दलिया, गुड़ शर्बत, मैथी, कच्चा नारियल, जीरा, अजवाइन का मिश्रण: यह एक और घरेलू नुस्खा है जो आपके पशु का दूध बढ़ाने में मदद करेगा। इसके लिए आपको गेहूं का दलिया, गुड़ शर्बत, मैथी, कच्चा नारियल, जीरा, अजवाइन को बराबर मात्रा में लेकर मिलाना होगा। फिर आपको इस मिश्रण को अपने पशु को गाय के ब्याने के बाद 3 दिन तक देना होगा। इससे आपके पशु का दूध बढ़ने के साथ-साथ उसकी पाचन क्रिया भी सुधरेगी।

Share This Article
Leave a comment