कौन है जमीन का असली मालिक? इस तरह निकाले अपने मोबाइल से जमीन की पूरी कुंडली

Mukesh Gusaiana
3 Min Read
Property Owner

Property Owner : आज के समय में, जमीन की खरीद-बेच की प्रक्रिया में एक बड़ा सिस्टम विकसित हो गया है, जिसका प्रधान उद्देश्य लोगों को सुरक्षित और विश्वसनीय तरीके से जमीन खरीदने और बेचने में मदद करना है। हालांकि, इस बढ़ते व्यवसाय में धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं।

इसलिए, अगर आप जमीन की खरीद पर विचार कर रहे हैं, तो पहले ही ध्यान देना चाहिए कि जो व्यक्ति आपसे जमीन खरीदने की प्रस्तावना रख रहा है, वो वास्तविक मालिक है या नहीं। धोखाधड़ी लोग आपको दूसरे की जमीन बेचकर भी धोखा दे सकते हैं। क्या आपको यह सुनासने में आया है कि किसी ने आपके साथ धोखाधड़ी करके आपके लाखों रुपये बर्बाद कर दिए हैं?

इसलिए, जब भी आप जमीन खरीदते समय हो, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए संयत करना चाहिए कि वास्तविक मालिक कौन है और जमीन की पूरी और सटीक जानकारी हासिल करें। आजकल, राजस्व विभाग द्वारा सभी जमीन की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है, इससे आप जमीन के मालिक के बारे में सत्यापन कर सकते हैं और फर्जी तरीकों से बच सकते हैं।

अब आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से जमीन के असली मालिक के बारे में जान सकते है। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आप भू नक्शा, भूलेख, खाता खतौनी नकल आदि का रिकॉर्ड जांच सकते हैं।

2 मिनट में पता करें कौन है असली मालिक

अगर आपको किसी भी जमीन के असली कागजात चाहिए तो आप अब राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते है। इसके लिए पहले आपको राजस्व विभाग या पटवारी के दफ्तर में कई चक्कर काटने पड़ते थे, लेकिन अब आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आसानी से इसका पता लगा सकते है। आप इस जानकारी में जमीन की नक्शा, भू-लेख, खाता और खतौनी की नकल आदि देख सकते है।

फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स :

  1. सबसे पहले आपको राजस्व विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद अपने जनपद और उसके बाद अपनी तहसील के नाम का चुनाव करना होगा।
  3. इसके बाद आपको उस गांव के नाम का चयन करना होगा जहाँ की जमीन आप देखना चाहते है।
  4. अब जमीन की जानकारी में से आपको ‘खातेदार के नाम द्वारा खोजें’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आप यहाँ खातेदार के नाम का पहला अक्षर लिखकर सर्च करेंगे तो आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी।
  5. इस लिस्ट में से आपको खातेदार का नाम चुनना होगा। इसके बाद आपको कैप्चा कोड वेरीफाई करना होगा।
  6. इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने उसका पूरा विवरण ओपन हो जायेगा।
  7. इसमें आप खसरा नंबर के साथ उस खातेदार के नाम कितनी ज़मीन है, ये सारा विवरण देख सकते हैं।
Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment