Sarso Ka Bhav: सरसों की तेजी मंदी रिपोर्ट जारी, जानिए आगे क्या रहेगा सरसों का भाव

Mukesh Gusaiana
3 Min Read

Sarso Ka Bhav: सरसों की तेजी मंदी रिपोर्ट जारी, जानिए आगे क्या रहेगा सरसों का भाव

सीमित मांग के चलते सरसों सप्ताह भर रहा स्थिर

सरसों के भाव में हाल के समय में स्थिरता दिख रही है, जिसका पीछा सीमित मांग की वजह से हो रहा है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि सरसों के भाव में क्या रह सकता है और इसके पीछे के कारण क्या है।

पिछले सप्ताह के भाव में तेजी

पिछले सप्ताह, जयपुर मंडी में सरसों का भाव 5850/5875 रुपए प्रति क्विंटल पर खुला था, और शनिवार को शाम को यह 5900 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुआ। इसका मतलब है कि बीते सप्ताह सरसों के भाव में 25 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई।

मांग और आवक की स्थिति

सरसों के भाव की स्थिरता में कई कारकों का योगदान है। पहले, मीलों की सामान्य मांग होने और आवक कमजोर होने से सरसों के भाव में बदलाव नहीं आया है। इसके बावजूद, कमजोर मांग और अन्य तेलों की नरमी के कारण सरसों के तेल के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है।

खल की मांग और उपयोग

खल की निर्यात और घरेलू मांग की बढ़ती हुई स्थिति से सरसों के भाव में 60-70 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी आई है। खल की मांग की मजबूत होने के बावजूद, सरसों तेल के भाव में गिरावट दिख रही है, क्योंकि अन्य खाद्यान पदार्थों की तुलना में इसका भाव कम है।

अनुमानित भविष्य

सरसों के भाव की अनुमानित भविष्यवाणी के अनुसार, अक्टूबर महीने में सरसों की मांग में वृद्धि होने की संभावना है, और इससे भाव में उच्चालन की ओर संकेत हो सकता है। हालांकि, सोया और पाम तेल की मांग कमजोर होने के कारण सरसों तेल के भाव में अभी तक उच्चालन नहीं हुआ है।

इसके अलावा, आने वाले समय में विधानसभा और लोकसभा चुनावों के संदर्भ में भी सरकार अब तक सरसों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाई है, ताकि यह सही समय पर उपयोग किया जा सके।

आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि सरसों के भाव में बड़ी तेजी नहीं दिखने की संभावना है, लेकिन दिवाली के पहले उच्चालन देखने की संभावना है। व्यापारी विवेक के साथ सरसों के भाव में होने वाले बदलाव का सामय पर इस्तेमाल करें।

Share This Article
Follow:
मुकेश गुसाईंना (Mukesh Gusaiana) किसान केसरी में सीनियर एडिटर और इसके सस्थापक हैं. डिजिटल मीडिया में 9 साल से काम कर रहे हैं. इससे पहले जनता टाइम पर अपनी सेवाएं दे रहे थे, इन्होने अपने करियर की शुरूआत चौपाल टीवी में कंटेंट राइटिंग से की और पिछले कई सालों से लगातार ऊँचाइयों को छूते जा रहे हैं ।
Leave a comment