Nano DAP now in bottles : किसानों के लिए बढ़ी खुशखबरी,अब कम खर्च में होगा तगड़ा मुनाफा,जाने कैसे

Nano DAP now in bottles :किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं अब किसानों को कम खर्च में तगड़ा मुनाफा मिलने वाला हैं। अब बोतल में DAP  कम
खर्च पर मिलने जा रहा हैं जो पर्यावरण को भी सुरक्षित रखेगा और कीमत भी कम होगी। इसकी कीमत अगले खरीफ फसल के दौरान 500  से 600  रुपया पर बोतल होगी  आने वाले 1-2 दिनों में नैनो

डीएपी को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा नैनो DAP को लेकर सभी तैयारी पूरी की जा चुकी हैं। जानकारी के मुताबिक़ अब बस इसे मंजूरी देने का बचा है, जोकि इसी माह के पहले हफ़्ते में पूरा होने की पूरी संभावना है। नैनो डीएपी के बाजार में आने का सबसे बड़ा फायदा किसानों को मिलेगा । बाजार में बिकने वाली रेगुलर डीएपी खाद के मुकाबले इसकी कीमत बेहद कम होगी।

अस्थाई रूप से एक साल के लिए किया जाएगा नैनो को जारी

नैनो डीएपी को लेकर भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) द्वारा सुझाव दिया है कि इसे आगामी एक वर्ष के लिए अस्थायी रूप से जारी किया जाए। ताकि इसके इस्तेमाल के बाद आने वाले नतीजों को जांचकर अंतिम निर्णय लिया जा सके।

कम खर्च व पर्यावरण  के लिए होगा सही साबित

Nano DAP now in bottles

Nano DAP आने वाले समय में कम खर्च व पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सुरक्षित साबित होने वाला हैं। यह  विदेशों से आयात किए जा रहे उर्वरकों के उपयोग को कम करने में सहायक होगा।जैसे कि हमने देखा खेती में नैनो यूरिया (Nano Urea) के आते ही किसानों का खर्च कम हो गया है, खेती में नैनो यूरिया के उपयोग से किसानों को बहुत ही फायदा प्राप्त हुआ है।

रेगुलर DAP से अच्छा साबित हुआ Nano DAP

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री जी ने वादा किया कि Nano DAP (डाय-अमोनियम फॉस्फेट) रेगुलर डीएपी से बेहतर होगा, जैसे नैनो यूरिया (Nano Urea) रेगुलर यूरिया से बेहतर था। उन्होंने खेती के लिए इन नए विचारों के साथ आने के लिए वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया और किसानों से इन नए उर्वरकों और प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने को कहा।

Nano DAP now in bottles

किसानो को कृषि से सम्बंधित न हो समस्या
किसानो को कृषि संबंधित किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए मंत्री ने खुदरा विक्रेताओं से ऑनलाइन बात की और सुझाव दिया कि प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) टेलीकांफ्रेंस की सुविधा स्थापित करें, ताकि समस्या होने पर कियोस्क से ही कृषि वैज्ञानिकों से बात की जा सके।

Nano DAP now in bottles

अब इतनी होंगी Nano DAP की कीमत
IFFCO के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी ने हाल ही में एक कार्यक्रम में कहा कि अगले खरीफ सीजन में नैनो-डीएपी को 600 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर की बोतल में बेचा जाएगा। यह डीएपी के नियमित 50 किलो के बैग के समान मूल्य है, जो अभी (सब्सिडी के साथ) ₹1,350 प्रति बैग के हिसाब से बेचा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *