नीलगाय को खेत से  भगाने  का जबरदस्त उपाय, अंडे से नीलगाय भगाने की दवाई, आप भी इस दवाई को अपनाएं और अपनी फसलों की उपज को बढ़ाएं…

saneha verma
3 Min Read

नीलगाय को खेत से  भगाने  का जबरदस्त उपाय, अंडे से नीलगाय भगाने की दवाई, आप भी इस दवाई को अपनाएं और अपनी फसलों की उपज को बढ़ाएं…,

अगर आपके खेतों में भी नीलगाय का आतंक है, तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए. यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अंडे से एक असरदार दवाई बनाकर नीलगाय को अपने खेतों से दूर रख सकते हैं. यह दवाई बहुत ही सस्ती और आसान है, और इसका छिड़काव करने से नीलगाय को आपकी फसलों की गंध भी नहीं आती है. तो चलिए जानते हैं इस दवाई को बनाने का तरीका और इसके फायदे.

अंडे से नीलगाय भगाने की दवाई
नीलगाय भगाने की दवाई बनाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की जरूरत नहीं है. आपको बस 15 अंडे और 50 ग्राम वाशिंग पाउडर चाहिए. इन्हें आप आसानी से बाजार से खरीद सकते हैं. इसके बाद आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना है:

पहले आप 15 अंडे को फोड़कर एक बड़े बर्तन में डालें.
फिर आप उसमें 25 लीटर पानी मिलाएं और अच्छे से घोल लें.
अब आप उस घोल में 50 ग्राम वाशिंग पाउडर भी मिला दें और फिर से अच्छे से मिलाएं.
आपकी दवाई तैयार है. अब आप इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें और अपने खेतों में फसलों पर छिड़काव करें.
आपको इस दवाई का छिड़काव फसलों के ऊपर ही करना है, न कि जमीन पर. इससे फसलों को कोई नुकसान नहीं होगा, बल्कि उनकी उपज बढ़ेगी. आपको इस दवाई का छिड़काव गर्मी और सर्दी के मौसम में दोनों कर सकते हैं. आपको इस दवाई को एक सप्ताह में एक बार या दो बार छिड़कना होगा.

अंडे से नीलगाय भगाने की दवाई के फायदे
अंडे से नीलगाय भगाने की दवाई के कई फायदे हैं. इनमें से कुछ हैं:

यह दवाई बहुत ही सस्ती और आसान है. आपको इसके लिए ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने होंगे.
यह दवाई आपकी फसलों को नीलगाय के आतंक से बचाती है. नीलगाय को इस दवाई की गंध बिल्कुल पसंद नहीं होती है. इसलिए वह आपके खेतों के आसपास भी नहीं आती है.
यह दवाई आपकी फसलों को अन्य आवारा मवेशी और पक्षियों से भी बचाती है. इनको भी इस दवाई की गंध से नफरत होती है.
यह दवाई आपकी फसलों की उपज को बढ़ाती है. इस दवाई में अंडों का प्रोटीन और वाशिंग पाउडर का नाइट्रोजन फसलों के लिए उर्वरक का काम करता है.
इस प्रकार, अंडे से नीलगाय भगाने की दवाई एक शानदार जुगाड़ है, जो आपको अपने खेतों को नीलगाय के आतंक से बचाने में मदद करेगा. आप भी इस दवाई को अपनाएं और अपनी फसलों की उपज को बढ़ाएं.

Share This Article
Leave a comment